Type Here to Get Search Results !

 

प्रभात लाइव न्यूज़ में आप सभी का स्वागत हैं खबर व विज्ञापन चलवाने के लिए संपर्क करें आगे दी गयी लिंक पर क्लिक करें | Contact Us (prabhatlivenews.blogspot.com)  9839412404








नकल विहीन संपन्न करायें पुलिस भर्ती परीक्षा - डीएम*





*नकल विहीन संपन्न करायें पुलिस भर्ती परीक्षा - डीएम*


*आधे घंटे पहले बंद हो जाएगा परीक्षा केंद्र का गेट*


 *25 केंद्रों पर आयोजित होगी पुलिस भर्ती परीक्षा*




*गोण्डा 13 फरवरी 2024* - उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड द्वारा संचालित पुलिस भर्ती की परीक्षा को सकुशल संपन्न कराने को लेकर जिलाधिकारी नेहा शर्मा ने कलेक्ट्रेट सभागार में बैठक की। उन्होंने सभी स्टेटिक एवं सेक्टर मजिस्ट्रेट, केंद्र व्यवस्थापक व सहायक केंद्र व्यवस्थापकों को निर्देश दिया कि परीक्षा को नकल विहीन व शुचिता पूर्ण ढंग से सम्पन्न कराएं। उन्होंने कहा सभी मजिस्ट्रेट व अन्य अधिकारी बोर्ड द्वारा तैयार की गई बुकलेट में दिये गये दिशा निर्देश जरूर पढ़ लें। 


जिलाधिकारी ने सभी सेक्टर मजिस्ट्रेट को निर्देश दिए कि परीक्षा प्रारम्भ होने से 2 घंटे पूर्व गोपनीय परीक्षा सामग्री को परीक्षा केंद्र पर पहुंचाएंगे। प्रथम पाली के लिए वह प्रातः 8 बजे एवं द्वितीय पाली के लिए दोपहर 1 तक परीक्षा केंद्र पर पहुंचेंगे एवं परीक्षा के दौरान अपने सेक्टर के परीक्षा केदो पर भ्रमण रहते हुए परीक्षा की शुचिता बनाए रखेंगे। परीक्षा के बाद दोनों पाली की सभी परीक्षा सामग्री केंद्र व्यवस्थापक एवं पर्यवेक्षक स्टेटिक मजिस्ट्रेट से प्राप्त कर कोषागार में जमा कराएंगे। 




*आधे घंटे पहले बंद होगा गेट*


जिलाधिकारी ने सभी सेक्टर स्टैटिक का केंद्र व्यवस्थापक से कहा कि इस बार होने वाली पुलिस परीक्षा के प्रारंभ होने के समय से आधे घंटे पहले ही प्रवेश बंद कर दिया जाएगा इस निर्देश का सभी अधिकारी पूरी जिम्मेदारी से पालन करें किसी भी दशा में प्रवेश बंद होने के बाद परीक्षार्थियों को प्रवेश न दिया जाए। सुबह की पाली में प्रातः 9:30 बजे एवं शाम की पाली में दोपहर 2:30 बजे प्रवेश बंद कर दिया जाएगा। 




*25 केंद्रों पर होगी पुलिस भर्ती परीक्षा*

आगामी 17 व 18 फरवरी को जनपद में होने वाले पुलिस परीक्षा के लिये 25 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं जिसमें प्रति पाली 11304 अभ्यर्थी शामिल होंगे। परीक्षा दो पालियों में होगी प्रथम पाली प्रातः 10 बजे से 12 बजे तक एवं द्वितीय पाली दोपहर 3 बजे से सांय 5 बजे तक आयोजित होगी। परीक्षा की सुचिता बनाए रखने के लिए पर्याप्त संख्या में पुलिस बल की नियुक्ति की गई है साथ ही तीन परीक्षा केदो पर एक सेक्टर मजिस्ट्रेट एवं प्रत्येक परीक्षा केंद्र पर एक स्टैटिक मजिस्ट्रेट को भी तैनात किया गया है। 

*अफवाह फैलाने पर दर्ज होगा*

अपर पुलिस अधीक्षक ने कहा कि यदि किसी भी परीक्षार्थी व कर्मचारियों द्वारा परीक्षा को लेकर अफवाह फैलाई जाएगी तो उसके खिलाफ तत्काल मुकदमा दर्ज किया जाएगा। परीक्षा को नकल विहीन संपन्न कराए जाने को लेकर पुलिस भर्ती बोर्ड द्वारा सख्त निर्देश दिए गए हैं। उन्होंने कहा की परीक्षा केंद्र पर तैनात कोई भी कमी मोबाइल फोन नहीं रखेगा। परीक्षा के दिनों में कानून व्यवस्था बनाए जाने हेतु यूपी 112 की गाड़ियों को परीक्षा केंद्र के आसपास नियुक्त किया जाएगा साथ ही उन्होंने बताया कि परीक्षा के दौरान अनुचित साधनों का प्रयोग करने नकल करने या करने तथा परीक्षा सामग्री को लेकर भागने अथवा नष्ट करने आदि कृत्य अपराध की श्रेणी में आते हैं अतः ऐसे मामलों में वैधानिक कार्रवाई की जाएगी। 



*यह वस्तुएं और गैजेट्स रहेंगे प्रतिबंधित :-*


पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड लखनऊ द्वारा परीक्षा को नकल विहीन संपन्न कराने हेतु परीक्षा केंद्र पर कई वस्तुओं एवं गैजेट्स को प्रतिबंधित किया गया है। परीक्षा केंद्र में कागज के टुकड़े, प्लास्टिक पाउच, क्रेडिट या डेबिट कार्ड, स्केल, कॉपी, पेनड्राइव, इरेज़र, इलेक्ट्रॉनिक पेन, स्कैनर, ईयरफोन, माइक्रोफोन, पेजर, बटुआ, हैंडबैग, पेंसिल बॉक्स, कैलकुलेटर, पर्स, चश्मा, टोपी, ज्वेलरी और खाने की चीज के साथ-साथ मोबाइल, कैमरा, घड़ी, चाबी, ब्लूटूथ व हेल्थ बैण्ड को प्रतिबंधित श्रेणी में रखा गया है। 



बैठक में मुख्य राजस्व अधिकारी, जिला विकास अधिकारी, परियोजना निदेशक, सभी सेक्टर व स्टैटिक मजिस्ट्रेट व केंद्र व्यवस्थापक मौजूद रहे। 


Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.