Type Here to Get Search Results !

 

प्रभात लाइव न्यूज़ में आप सभी का स्वागत हैं खबर व विज्ञापन चलवाने के लिए संपर्क करें आगे दी गयी लिंक पर क्लिक करें | Contact Us (prabhatlivenews.blogspot.com)  9839412404








अब, गोंडा में उठाइए लखनऊ की चटोरी गली और इंदौर की खाऊ गली जैसे आनंद*



*जनपद गोण्डा के पहले मॉडल वेंडिंग जोन को मिली मंजूरी*
 
*अब, गोंडा में उठाइए लखनऊ की चटोरी गली और इंदौर की खाऊ गली जैसे आनंद*
 
*नगर पालिका क्षेत्र गोंडा में एक साथ 03 मॉडल वेंडिंग जोन को मंजूरी*
 
*ट्रैफिक जाम में मिलेगी राहत, स्ट्रीट वेंडर्स को मिला नया ठिकाना* 

गोण्डा। अब, गोंडा वाले भी दिल्ली, लखनऊ, इंदौर की तरह स्ट्रीट फूड का मजा ले सकेंगे। लखनऊ की चटोरी गली, इंदौर की खाऊ गली के तर्ज पर गोण्डा में भी फूड स्ट्रीट विकसित की जाएगी। जनपद गोण्डा में पहली बार मॉडल वेंडिंग जोन बनने जा रहा है। खास बात यह है कि एक नहीं बल्कि 3 जगहों पर यह मॉडल वेंडिंग जोन बनेंगे। 
           जिलाधिकारी नेहा शर्मा के प्रयासों से नगर पालिका क्षेत्र गोण्डा में 03 मॉडल वेंडिंग जोन स्थापित  किए जाने की मंजूरी राज्य शहरी आजीविका मिशन (एनयूएलएम) से मिल गई है। यह तीनों वेंडिंग जोन शहर के ट्रैफिक समस्या वाले इलाकों में बनेंगे। ऐसे में जिलाधिकारी की इस पहल से एक ओर जहां, शहर की एक बड़ी आबादी को अव्यवस्था के कारण होने वाले ट्रैफिक जाम से राहत मिलेगी। वहीं, 100 से ज्यादा शहरी पथ विक्रेताओं को अपने परिवारों के जीविकोपार्जन के लिए एक ठिकाना मिल सकेगा।  

बता दें, जनपद गोण्डा में अभी तक कोई मॉडल वेंडिंग जोन नहीं है। नगर पालिका गोण्डा की ओर से कुछ जगहों को चिन्हित करके उन्हें वेंडिंग जोन घोषित किया हुआ है लेकिन, यह प्रभावी नहीं हो पाए। इसका नतीजा है कि स्ट्रीट वेंडर्स से लेकर आम जनता तक को परेशानी उठानी पड़ती है।     

*👉इन स्थान पर बनेंगे मॉडल वेंडिंग जोन* 

सिंचाई विभाग ऑफिसर्स फील्ड हॉस्टल से सिंचाई विभाग की बाउण्ड्री तक पहला मॉडल वेंडिंग जोन स्थापित होगा। यहां, 40 स्ट्रीट वेंडर्स को स्थान मिल सकेगा। इसी तरह से, गांधी पार्क (मालवीय नगर) के मेन गेट से एलबीएस चौराहे की तरफ 34 स्ट्रीट वेंडर्स के लिए मॉडल वेंडिंग जोन बनेगा। तीसरा वेंडिंग जोन बस स्टॉप के पास नेकी की दीवार से जीआईसी गेट तक बहराइच रोड की पश्चिमी पटरी पर बनेगा। यहां 31 स्ट्रीट वेंडर्स को स्थापित किया जाएगा। उम्मीद जताई जा रही है कि अगले तीन से चार महीने में यह मॉडल वेंडिंग जोन पूरी तरह से काम करने लगेंगे। 

*👉नगर पालिका करेगी स्ट्रीट वेंडर्स का चयन* 

दीनदयाल अन्त्योदय योजना-राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन के घटक शहरी स्ट्रीट वेंडर्स को सहायता योजना के अन्तर्गत इन मॉडल वेंडिंग जोन को मंजूरी मिली है। इन मॉडल वेंडिंग जोन/फूड जोन का संचालन एवं रख-रखाव वेन्डर मैनेजमेंट कमेटी द्वारा टीवीसी एवं नगर पालिका परिषद की देख-रेख में किया जायेगा। टाउन वेंडिंग कमेटी के अनुमोदन के अनुसार ही पथ विक्रेताओं को स्थान उपलब्ध कराया जाएगा। यदि, किसी कारणवश पथ विक्रेताओं में परिवर्तन होता है तो उसको टीवीसी एवं नगर पालिका से अनुमोदित कराया जाएगा।

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.